श्री गणेशाय नमः
मङ्गलम् भगवान विष्णुः, मङ्गलम् गरुणध्वजः। मङ्गलम् पुण्डरी काक्षः, मङ्गलाय तनो हरिः॥
साप्ताहिक राशिफल
23 अगस्त से 29 अगस्त  2021
इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपको अपनी भावनाओं पर, ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर, क़ाबू रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि शनि ग्रह का कर्म क्षेत्र यानी दशम भाव में श्रवण नक्षत्र का साढ़े 14 डिग्री का उपस्थित होने से यह संभव है कि आपको किसी सहकर्मी के द्वारा धोखा मिले, जिससे आप उनके साथ झगड़ा तक कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, आपकी छवि को नुकसान तो पहुँचेगा ही, साथ ही आप अपनी भावनाओं को काबू न करते हुए उनके साथ अभद्र भाषा तक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन कारोबारियों ने मुनाफ़ा पाने के लिये पूर्व में कोई डील की थी, तो उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ा शुभ संकेत मिल सकता है। क्योंकि संभव है कि आपकी यह डील सफल रहे, जिससे आपके पास जल्द ही पैसे या मुनाफ़ा आने के कई योग बनते दिखाई दें। इस सप्ताह पंचम भाव में सूर्य मंगल बुध की युति होने से आपके किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। जैसा हम सोचे वैसा ही हो, ये हमेशा मुमकिन नहीं होता है और इसी बात को आपको इस सप्ताह भी समझने को ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि आप करियर में बेहतर करने के लिए जिनके समर्थन की उम्मीद कर रहे थे, वो आपको धोखा दे सकते हैं। इसलिए शुरुआत से ही आपको अपनी अपेक्षाओं पर नियंत्रण लगाते हुए, खुद को सावधान करने की ज़रूरत होगी। मजबूत घर के लिए मजबूत नीव का निर्माण जिस प्रकार बेहद आवश्यक होता है, ठीक उसी प्रकार बेहतर भविष्य प्राप्ति हेतु अच्छी शिक्षा ग्रहण करना भी उतना ही ज़रूरी होता है। परन्तु इस बात से आप इस सप्ताह बिलकुल अलग ही दिशा में चलते दिखाई देंगे।
ये सप्ताह स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। इस राशि के जातकों का स्वभाव आज में जीने वाला होता है। परंतु इस सप्ताह आपकी राशि में राहु का उपस्थित होना व चतुर्थ भाव में सूर्य मंगल बुध की युति होने से आपको केवल एक दिन को नज़र में रखकर, निर्णय लेने की अपनी आदत पर क़ाबू करना होगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा, अपने मनोरंजन पर ख़र्च करने से अभी परहेज करें। अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह आप अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का, पूरा ध्यान रखते दिखाई देंगे। ऐसे में यदि कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है तो, वो भी इस दौरान पूरी तरह दूर हो सकेगा, जिससे घर पर आपको स्वादिष्ट भोजन खाने का अवसर मिलेगा। इस सप्ताह आपकी कार्य क्षमता का विकास होगा, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक सोचते हुए, अपने व्यापार में सुधार के लिए, कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। आपके इस फैसला को आपके घरवालों के साथ-साथ आपके कर्मियों का भी साथ मिलेगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप दोगुनी तेजी से उत्पादन करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह छात्रों को अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान उनकी समझने की क्षमता बेहतर दिखाई देगी। ऐसे में आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए, अपने काम से काम रखने की कोशिश करते और आने वाली परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में संलग्न होंगे।
आपको चेहरे और गले से जुड़ी पूर्व की हर समस्या से, इस सप्ताह निजात मिल सकती है। हालांकि इसके लिए आपको अधिक ठंडा पानी पीने से बचना होगा, साथ ही केवल और केवल घर का ही खाना खाते हुए, ताज़े फल का सेवन करना होगा। आप चेहरे से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिये, ज्यादा से ज्यादा पानी भी पी सकते हैं। आपका आर्थिक जीवन इस सप्ताह भर, अच्छा रहने के योग बन रहे हैं। ख़ासकर से इस दौरान ग्रहों के प्रभाव से, आपको धन अर्जित करने के कई मौके मिलेंगे। साथ ही इस समय आपके मान-सम्मान में भी, वृद्धि होती दिखाई देगी। पारिवारिक जीवन की बात की जाएं तो, आपकी राशि के लिए ये सप्ताह काफी बढ़िया है। क्योंकि राशि के अनुसार नवम भाव में बृहस्पति ग्रह की उपस्थिति व तृतीय भाव में 3 ग्रहों के योग का बनना यह दर्शाता है की आपके लिए समय अति उत्तम रहेगा व आप सबका ध्यान अपनी तरफ़ खींचेंगे। साथ ही आपके सामने खाने के लिए कई अच्छे-अच्छे पकवान होंगे, जिसके कारण आपके सामने ये समस्या उत्पन्न हो सकती है कि किसे पहले चुना जाए। ये सप्ताह उन दिनों में से एक होगा, जब आपके पास करियर में आगे बढ़ने के लिए काम की कमी तो नहीं होगी, लेकिन बावजूद इसके आप अपनी इच्छानुसार कार्यस्थल पर अपने विचार और योजना रखने में सफल नहीं होंगे। जिससे आपके अंदर कुछ मायूसी का भाव देखा जा सकता है। इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है।
इस सप्ताह आपकी सेहत आपके ही हाथों में होगी। इसलिए अपनी मानसिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए, इस दौरान ध्यान और योग का नियमित रूप से अभ्यास करें और बासी भोजन से परहेज करें। इस समय आपके लिए शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी, काफी बेहतर रहने वाला है। इस सप्ताह, आपकी राशि पर वक्री शनि की पूर्ण दृष्टि होने से आपको शराब-सिगरेट, जैसी चीजों पर अपना पैसा खर्च करने से बचाना होगा। अन्यथा ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करेगा ही, साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती दिखाई देगी। घर पर आपके छोटे भाई-बहनों को, इस सप्ताह अपने जीवन के हर क्षेत्र में भरपूर सफलता मिल सकती है। क्योंकि अगर वह बेरोजगार थे तो उनकी जॉब लगने के योग बन रहे हैं। वहीं यदि वो नौकरी करते हैं तो, इस समय उनकी पदोन्नति होने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है। इस सप्ताह आपका मन ऑफिस के काम में नहीं लगेगा। क्योंकि अपने करियर को लेकर आपके मन में कुछ दुविधा होगी, जो आपको एकाग्र नहीं होने देगी। इसलिए अपने मन को केंद्रित रखने के लिए, आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। मनुष्य की तस्वीरें उसके जीवन का दिलचस्प पहलू होती हैं। ऐसे में कई छात्र इस सप्ताह अपनी पुरानी तस्वीरों को देखकर पुरानी ख़ुशनुमा यादों में, एक बार फिर से खो सकते हैं। जिसके चलते उनका बहुत-सा वक्त भी ज़ाया होने की आशंका है। ऐसे में इस बात का शुरुआत से ही ध्यान रखें।
आपके घर-परिवार में पति/पत्नी की खराब सेहत, आपके तनाव और फ़िक्र का मुख्य कारण बनेगी। इस वजह से आपका मन किसी भी कार्य में कम लगेगा और आप कार्यस्थल से जल्दी छुट्टी लेकर, घर जाने के लिए व्याकुल दिखाई दे सकते हैं। यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह आपकी राशि में तीन ग्रहों (सूर्य ,मंगल, बुध ) के योग बनने से आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, हालांकि इसी दौरान आपके भाई-बहनों का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। जिसपर आपको अपना कुछ धन खर्च करना होगा। परंतु इस दौरान आपके द्वारा अपनी हर प्रकार की पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना, आपको घर में भी मान-सम्मान देने का कार्य करेगा। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता के बावजूद भी, आप के अंदर गजब की ऊर्जा देखी जा सकती है। हालांकि बावजूद इसके आप इस दौरान अपने सभी कामों को, तय वक्त से पहले पूरा करने में असमर्थ हो सकते है। इस दौरान जिन भी छात्रों को शिकायत थी कि, उनका ध्यान शिक्षा से जल्दी ही भ्रमित हो जाता है, ये सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए विशेष शुभ रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान न ही शिक्षा से भ्रमित होगा और साथ ही आपके दोस्तों के चलते भी आपको हर प्रकार के अवरोध से भी छुटकारा मिल सकेगा।
ये सप्ताह स्वास्थ्य के मोर्चे पर, काफी अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा। हालांकि हल्की फुल्की समस्याएं तो आती-जाती रहेंगी, लेकिन आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार नहीं बनेंगे और शारीरिक रूप से भी आप पहले से अधिक सेहतमंद रहेंगे। यदि धन का एक बड़ा हिस्सा लम्बे समय से मुआवज़े और कर्ज़, आदि के रूप में कही अटका हुए था तो, इस सप्ताह आपकी राशि में शुक्र ग्रह का नीच का होना व राशि स्वामी बुध का अपने से द्वादश भाव में बैठ जाना परेशानियां तो बढ़ाएगा परंतु आख़िरकार आपको वो धन मिल जाएंगे। क्योंकि इस समय कई शुभ ग्रहों की स्थिति व दृष्टि, आपकी राशि के कई जातकों को धन लाभ होने के योग दर्शा रही है। संभावना है कि इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की सलाह आपको अतिरिक्त धन कमाने में मदद करेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। साथ ही आप घर के सदस्यों पर खुलकर खर्च करते व उनके लिए उपहार लेते भी दिखाई देंगे। पेशेवर लोगों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा।क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की उपस्थिति के परिणामस्वरूप, आपको महान अवलोकन और विश्लेषणात्मक कौशल प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो आपको करियर के मामले में आगे बढ़ने में आपकी भरपूर मदद करेगा। इस सप्ताह आपकी राशि के छात्र, अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे, जिसके कारण उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, मन लगाकर ही केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें।
इस सप्ताह आपकी सेहत आपके ही हाथों में होगी। इसलिए अपनी मानसिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए, इस दौरान ध्यान और योग का नियमित रूप से अभ्यास करें और बासी भोजन से परहेज करें। इस समय आपके लिए शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी, काफी बेहतर रहने वाला है। इस सप्ताह आपकी राशि से द्वादश भाव में आपकी राशि स्वामी शुक्र ग्रह का नीच राशि में बैठना स्वाभाविक है, ऐसे योग में आपका कोई करीबी आप से उधार मांग सकता है। इसलिए अभी ऐसे हर व्यक्ति को नज़रअंदाज़ करना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। अन्यथा संभव है कि आपका वो पैसा आपको वापस न मिलें, जिससे आपको बाद में पछताना पड़ेगा। घर के सदस्यों पर बेकार का शक करने और उनके इरादों के बारे में जल्दबाज़ी में फ़ैसला लेने से, इस सप्ताह आपको बचना होगा। क्योंकि संभव है कि वे किसी प्रकार के दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की ज़रूरत हो। इस पूरे ही सप्ताह आपके शत्रु सक्रीय होंगे, और समय-समय पर आपकी कमज़ोरियों का लाभ उठाते हुए वो आपके ख़िलाफ़ षडयंत्र भी करते दिखाई देंगे। इससे आप खुद को करियर में आगे बढ़ाने में असमर्थ होंगे। साथ ही आप किसी बड़ी मुसीबत में भी फँस सकते हैं। ये समय रचनात्मक विषयों से जुड़ी पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए, अधिक अनुकूल होगा और इस दौरान उन्हें अपनी शिक्षा संबंधित परेशानियों का सामना करने में, भरपूर सफलता की प्राप्ति हो सकेगी। इसलिए जिन भी विषयों को समझने में आपको पूर्व में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती थी, उन्हें इस समय आप समझने में पूरी तरह सक्षम होंगे।
इस सप्ताह आपके मन में नकारात्मक विचार हावी रहेंगे। जिसके कारण अगर आपके साथ कुछ अच्छा भी होगा, तो भी आप उसे नकारात्मक दृष्टि से ही देखते दिखाई देंगे। इसके परिणामस्वरूप, आप खुद को कई अच्छे और लाभ वाले अवसरों से वंचित कर सकते है। इसलिए अपने इस स्वभाव में सुधार करें। इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा भी लें सकते हैं। इस सप्ताह, आपकी राशि में केतु होने व दशम भाव में मंगल सूर्य बुध की युति के कारण इस राशि के जो जातक जो अभी तक बेरोज़गार थे, उन्हें इच्छानुसार नौकरी मिलने की पूरी संभावनाएं दिखाई दे रही है। इससे उनकी खराब आर्थिक स्थिति में तो इजाफा होगा ही, साथ ही वो अपना बकाया लोन या ऋण भी चुकाने में सफल रहेंगे। इसलिए नौकरी की तलाश में अपने प्रयास जारी रखना ही, इस समय आपके लिए उचित रहेगा। घर में कुछ बदलाव के चलते, आत्मीय जनों के साथ आपकी इस सप्ताह अनबन हो सकती है। जिससे आपके सम्मान में कमी आएगी, साथ ही आपको परिवार की बेरुखी का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके अलावा इस सप्ताह आपको सामान्य से कम मेहनत करनी होगी क्योंकि इस समय अवधि में आपको अपनी मेहनत के उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे, जिससे आपकी स्थिति भी बेहतर होगी। इस हफ्ते आप शिक्षा के संदर्भ में, विदेशी यात्रा पर भी जा सकते हैं। संक्षेप में यह सप्ताह आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित कर रहा है, इसलिए मेहनत कीजिए और आगे बढ़ते हुए, अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करें।
इस सप्ताह आप अपनी दिनचर्या से बोर हो सकते हैं, जिसके कारण आपका मन रोज़ाना के कार्यों से कुछ अलग करने का कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कुछ खेल-कूद जैसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए, आप अपने जीवन में नयापन ला सकते हैं। क्योंकि इससे आपको खुद को स्वास्थ्य रखने के साथ-साथ, अपनी रचनात्मक क्षमता में भी सुधार लाने में मदद मिलेगी। आपका धन कहां खर्च हो रहा है इसपर, आपको इस पूरे ही सप्ताह नजर बनाए रखने की जरुरत है। अन्यथा आने वाले सप्ताह में आपको इस कारण बहुत सी परेशानी हो सकती है। इसलिए इस समय अपने आँख और कान खुले रखें। राशि के अनुसार कर्म क्षेत्र यानी दशम भाव में शुक्र ग्रह मेष राशि का बैठना व अपने से चतुर्थ भाव को पूर्ण दृष्टि से देखना यह दर्शाता है कि इस दौरान आपकी माता जी को अपनी किसी पुरानी व गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं से निजात मिल सकेगी। जिस कारण आपके मन में उनके साथ, ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने की इच्छा जागृत हो सकती हैं। माता-पिता का बेहतर स्वास्थ्य देख, आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा या किसी पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान भी, उनकी सेहत को लेकर थोड़ा सजक रहें। यदि आप साझेदारी में व्यापार करते हैं तो, इस सप्ताह आपको महसूस होगा कि आपका साथी अपना वादा नहीं निभा रहा। जिसके कारण आपके मन में, कुछ मायूसी का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए, हर मामला सुलझाने का प्रयास करना होगा। तभी आप परिस्थितियों को बेहतर कर सकते हैं। इस सप्ताह बुद्धि के देवता कई छात्रों को मेहनत का फल दिलाते हुए, सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी, इस समय भाग्य का साथ मिलेगा।
इस राशि के अनुसार अष्टम भाव में सूर्य मंगल की युति होने से इस दौरान बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। ये सप्ताह ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। ऐसे में आप सोने के आभूषण, घर-ज़मीन या किसी घर के निर्माण कार्य में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आगे चलकर अच्छा मुनाफ़ा मिलने के योग बनेंगे, साथ ही इस सप्ताह आपकी राशि में शनि ग्रह का बैठना अच्छा प्रभाव देगा और कुछ लोगों के लिए, परिवार में किसी नए मेहमान का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। इससे घर में नए-नए पकवान बनेंगे और साथ ही आपको लम्बे समय के बाद, पूरे परिवार के साथ बैठने और समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को बिना गहराई से समझे-बूझे और सही से पढ़ें, किसी भी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से बचना होगा। अन्यथा आप खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं। इसलिए जल्दबाज़ी में आकर, दस्तावेज़ों के प्रति लापरवाही न बरतें। पूर्व के सप्ताह में जिन भी विषयों को समझने में आपको दिक्क्त आ रही थी, आप उन्हें इस सप्ताह समझने में पूरी तरह सफल रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पूरे मनोयोग से अपनी पढ़ाई के प्रति खुद को समर्पित करते हुए, एकाग्र चित्त रहें और अध्ययन करते रहें।
ये सप्ताह आपका स्वास्थ्य जीवन, काफी बेहतरीन रहने की उम्मीद है। इस दौरान आप उन लोगों से ज्यादा घुलना मिलना पसंद नहीं करेंगे, जो आपको व्यर्थ की चिंता देते हैं। जिसकी वजह से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी काफी बेहतर रहेगा। आप किसी कारणवश आपका धन चोरी होने की, संभावना है। इसलिए अपने धन को सोच-समझकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें और उसके बारे में केवल घर के सदस्यों के अलावा किसी को न बताएं। इस सप्ताह, बृहस्पति ग्रह का आपकी राशि में स्थित होना व आपकी राशि में सूर्य मंगल बुध की पूर्ण दृष्टि होने से यह संभव है कि घर का कोई ऐसा कार्य, जो लंबे समय से टलता आ रहा था, आप उसे पूरा करने के लिए दफ्तर या ऑफिस से अवकाश ले लें। क्योंकि उसे पूरा करने में आपको अब सामान्य से अपना थोड़ा ज्यादा समय, देने की ज़रूरत होगी। परंतु आपके इस प्रयास को देखकर, घरवाले आपसे ख़ासा खुश दिखाई देंगे। कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका कोई प्रतिद्वंद्वी या विरोधी, आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, हर परिस्थिति में अपने आँख और कान खोलकर ही काम करने की जरुरत है। इस हफ्ते यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके लिए समय विशेष अनुकूल रहेगा। बावजूद इसके इस दौरान आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी, क्योंकि तभी आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। ऐसे में इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, विषयों को समझने का ही प्रयास करें।
उपाय- तिल के तेल का छाया दान करें व शनिवार को नियमित शनि के मंदिर में 4 मुखी दिया अवश्य जलाएं।
इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुँचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। यदि आपको किसी भी आर्थिक निर्णय को लेने में, पूर्व में कोई परेशानी आ रही थी तो, वो इस सप्ताह आपकी राशि पर मंगल ग्रह की पूर्ण दृष्टि होने से पूरी तरह दूर हो सकेगी। क्योंकि इस समय आर्थिक जीवन में आपको मां लक्ष्मी का साथ मिलेगा, जिससे आप कम प्रयासों के बाद भी धन की प्राप्ति करने में सफल होंगे। हालांकि इस समय आपको कोई भी गलत आर्थिक निर्णय लेने से बचना होगा, अन्यथा आपको धन हानि संभव है। यदि इस सप्ताह आपको कोई बड़ा निर्णय लेना है तो, किसी भी चीज़ को अंतिम रूप देने से पहले अपने परिवार की राय ज़रूर लें। क्योंकि संभव है कि महज़ आपका अपना फ़ैसला, कुछ दिक़्क़त खड़ी कर सकता है। ऐसे में बेहतर परिणाम पाने के लिए परिवार में तालमेल पैदा करें और घर के बड़ों के अनुभव का लाभ उठाते हुए, हर फैसले में उनकी सलाह लें। ये सप्ताह आपके जीवन में कार्यक्षेत्र से जुड़ी, कई नई चुनौतियाँ लेकर आने वाला है। आपकी राशि के अनुसार दशम भाव का स्वामी बृहस्पति शनि के घर पर वक्री स्थिति में बैठा है, ऐसे में संभव है कि आपको नए टारगेट/ लक्ष्य दिए जाएं। इसलिए मुश्किल मामलों से बचने के लिए, आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत रहने वाली है। पूर्व के सप्ताह में जिन भी विषयों को समझने में आपको दिक्क्त आ रही थी, आप उन्हें इस सप्ताह समझने में पूरी तरह सफल रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पूरे मनोयोग से अपनी पढ़ाई के प्रति खुद को समर्पित करते हुए, एकाग्र चित्त रहें और अध्ययन करते रहें।
Contact Us
Mail Us
anjaanjee@outlook.com